नागदा

नागदा-21/01/2017 ,7 ख़बरे फटाफट , पढ़े ज़रूर

1. निर्माण दिवस मनाया ,भूमिपूजन भी किया

खाचरौद नाका स्थित अम्बे माता मन्दिर पर शनिवार को महंत सुखानंद ब्रम्हचारी महाराज का निर्माण दिवस मनाया गया। इस अवसर पर सालासर बालाजी मन्दिर का भूमिपूजन भी किया गया। यहां हुए आयोजन में मंदिर निर्माण हेतु दानदाताओं ने अपनी ओर से राशि प्रदान करने की घोषणा की। यहां सभी अतिथियों का पुष्पमाला पहनाकर स्वागत किया गया।

इन्होंने की दान देने की घोषणा

अतिथियों के द्वारा सालासर बालाजी मन्दिर के भूमिपूजन कार्यक्रम में मन्दिर निर्माण हेतु राशि देने वालों में हरलाल मीणा ने अपनी ओर से 51000 रूपए एवं छाजुराम शर्मा द्वारा रूपए 51000 देने की घोषणा की वहीं नगर पालिका अध्यक्ष अशोक मालवीय द्वारा 21000 रूपए और श्याम राठौड द्वारा 21000 रूपए देने की घोषणा की। वहीं पूर्व में मन्दिर निर्माण हेतु मनोहरसिंह देवडा द्वारा 51000 रूपए दिये जा चुके है वहीं क्षत्रिय महासभा की ओर से गेट लगवाया गया । जिस पर सभी दानदाताओं का अभिनन्दन किया गया। यहां नगर पालिका अध्यक्ष श्री मालवीय ने नगर पालिका के माध्यम से मन्दिर परिसर को सीमेन्ट कांक्रीट से पक्का करना, पानी की टंकी, पाईप लाईन तथा लेट्रिन-बाथरूम के शेष रहे कार्य का पूर्ण करवाने की घोषणा की।

ये थे अतिथि

इस अवसर पर नपा अध्यक्ष अशोक मालवीय, उपाध्यक्ष सज्जनसिंह शेखावत, इन्दरकुंवर शेखावत, शोभा गोपाल यादव, रामसिंह शेखावत, ठाकुर भेरूसिंह चौहान,जीवनसिंह तंवर, मनोहरसिंह देवडा, मन्दिर अध्यक्ष हरलाल मीणा, छाजुराम शर्मा, निर्मला रावल, नारायणङ्क्षसह डोडिया , हेमन्तसिंह जादौन सब इंस्पेक्टर, पुलिस थाना नागदा अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

ये थे मौजूद
भूमिपूजन के आयोजन में सत्यनारायण जोशी, ओमप्रकाश यादव, जगदीशसिंह शेखावत, लाखनसिंह टाटावत, विशालसिंह तंवर, अशोक सिंह चौहान ठेकेदार, भंवरसिंह शेखावत आप पार्टी, कल्याणसिंह मीणा, गोपाल सिकरवार, धर्मेन्द्रसिंह डोडिया आदि मौजूद थे। वहीं महन्त केशवानन्द ब्रम्हचारी पंच अग्नी अखाडा हेमलता तोमर ने सभी अतिथियों का आभार व्यक्त किया।

2. कहानी लेखन प्रतियोगिता के विजेता छात्र को किया पुरूस्कृत

मानव संसाधन विकास मंत्रालय सरकार द्वारा संचालित जवाहर नवोदय विद्यालय बुरानाबाद खाचरौद जिला उज्जैन के छात्र शाहरूख शाह ने साम्प्रदायिक सद्भावना विषय पर राष्ट्रीय स्तर की कहानी लेखन प्रतियोगिता में तृतीय स्थान प्राप्त किया। इस उपलब्धी के लिये विद्यालय के छात्र शाहरूख शाह को नवोदय विद्यालय समिति द्वारा राष्ट्रीय बाल भवन नई दिल्ली में प्रमाण पत्र एवं नगद राशि 3 हजार 5 सौ रूपए से पुरूस्कृत किया गया। विद्यालय के प्राचार्य डॉ के.बी गुप्ता ने बताया कि पूरे देश में 598 नवोदय विद्यालयों के छात्र छात्राओं ने इस प्रतियोगिता में भाग लिया, उसमें इस विद्यालय के कक्षा आठवी के छात्र को राष्ट्रीय स्तर पुरूस्कार से सम्मानित किया गया। छात्र की इस उपलब्धि के लिये प्राचार्य, स्टॉफ ,विद्यार्थियों ने उसे बधाई प्रेषित की।

3. मामला अग्निशमन वाहन का -मुख्य नपा ने जारी किए कारण बताओं सूचना पत्र

मुख्य नगर पालिका अधिकारी डी.एस परिहार ने प्रकाश नगर में शुक्रवार को हुई अगिन दुर्घटना के मामले को गंभीरता से लेते हुए नगर पालिका के दो जवाबदार अधिकारियों को कारण बताओं सूचना पत्र देकर मामले का स्पष्टीकरण मांगा है तथा इस बात की भी चेतावनी दी है कि संंबंधित मामले का स्पष्टीकरण प्रस्तुत नहीं करने पर म.प्र नगर पालिका कर्मचारी सेवा शर्ते एवं भर्ती नियम 1967 के प्रावधान अनुसार वैधानिक अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी।

यह था मामला

प्रकाश नगर में 20 जनवरी को सुबह 11:30 बजे के दरर्मियान एक मकान में आग लग गई थी। यहां घटित घटना को लेकर नगर पालिका के जवाबदार लोगों को अगिनशमन वाहन उपलब्ध कराने की जानकारी दी गई थी। बावजूद इसके अग्निशमन वाहन मौका स्थल पर नहीं भेजा गया तथा यह पीडि़तजनों को यह सूचना दी गई कि नगर पालिका के अग्निशमन वाहन बिगड़ी हालात में है तथा वाहन चालु हालात में नहीं है। संबंधित मामला समाचार पत्र की सुर्खिया भी बना था। जिसको गंभीरता से मुख्य नगर पालिका अधिकारी श्री परिहार के द्वारा लिया गया। उन्होंने जो कारण बताओ सूचना पत्र जारी किया है उसमें उपयंत्री (प्रभारी वाहन शाखा) अजीत तिवारी, समयपाल (सहायक वाहन शाखा प्रभारी)अशोक परमार प्रमुख रूप से शामिल है। इनसे मुख्य नपा अधिकारी ने यह जानना चाहा कि वाहन क्रं एमपी 13 ई 2227 लिलेण्ड काग्रो 709 ईजन क्षतिग्रस्त है , वाहन क्रं एमपी 13 ई 1536 लिलेण्ड काग्रो गेयर बाक्स क्षतिग्रस्त है यह वाहन कब से गतिवान चलाए / चलायामान नहीं है। और इनके सुधार के लिए दोनो ही जवाबदार लोगों के द्वारा क्या प्रयास किया गया को स्पष्ट किया जाए तथा 23 जनवरी तक लिखित जानकारी प्रस्तुत न की जाए ऐसा नहीं करने पर उनके विरूध म.प्र नगर पालिका कर्मचारी सेवा शर्ते एवं भर्ती नियम 1967 के प्रावधान अनुसार वैधानिक अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी।

जनवरी के पूर्व उपलब्ध करवाऐं फायर बिग्रेड

मुनपा अधिकारी श्री परिहार द्वारा लक्ष्मी स्टील इण्डस्ट्रीज को पत्र लिखते हुए उनके द्वारा नगर पालिका नागदा को दी गयी दरों के अनुसार ३१ जनवरी तक फायर बिग्रेड उपलब्ध करवाने हेतु पत्र भी लिखा है। गौरतलब है कि लक्ष्मी इण्डस्ट्रीज द्वारा नपा को टाटा कम्पनी का चेचिस १६१३ हेतु १२.९० लाख एव फेब्रिकेशन कार्य हेतु ११.६० कुल २४.५० लाख रूपये की दरें दी हैं।

4. दिव्यांगों के स्वास्थ्य बीमा हेतु तीन दिवसीय पंजीयन शिविर का शुभारंभ आज

अनुविभागीय अधिकारी आईएएस ऋजु बाफना की पहल पर नागदा तहसील के १००० से अधिक ० से ६५ वर्ष तक के दिव्यांगों एवं उनके परिजनों को जनसहयोग से नि:शुल्क स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध करवाया जाने हेतु पंजीयन शिविर का शुभारंभ आज श्रीराम कॉलोनी स्थित संस्था स्नेह पर आज से होगा। यहाँ हितग्राही अपना पंजीयन प्रात: ११ बजे से सायं ४ बजे तक करवा सकेंगे।
स्नेह के संस्थापक पंकज मारू ने बताया कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार की स्वालंबन स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत ७ प्रकार की दिव्यांगताओं जिनमें दृष्टिबाधित, अल्पदृष्टि, श्रवणबाधित, अस्थि बाधित, मंदबुद्धि, कुष्ठ रोग एवं मानसिक रोग से ग्रसित दिव्यांगों का २ लाख रूपये सालाना का स्वास्थ्य बीमा किया जाता है। बीमा की प्रीमियम ३५७० रूपये प्रतिवर्ष में से ९० प्रतिशत राशि (३२१३ रूपये प्रति हितग्राही) केन्द्र सरकार द्वारा तथा शेष १० प्रतिशत राशि अर्थात ३५७ रूपये प्रतिवर्ष हितग्राही द्वारा देय है। हितग्राही द्वारा देय ३५७ रूपये की राशि एसडीएम की पहल से शहर के उद्योगों, व्यापारीक एवं सामाजिक संगठनों के द्वारा वहन की जावेगी। इस हेतु एसडीएम की अध्यक्षता में एक समिति का गठन भी किया गया है जो प्रतिवर्ष इस राशि को एकत्रित कर जमा करवाने का कार्य करेगी।

पंजीयन हेतु उक्त दस्तावेजों की होगी आवश्यकता

योजना का लाभ लेने के लिए हितग्राही जो अव्यस्क हैं उनके माता-पिता एवं वैवाहिक होने पर उनकी पत्नि/पति व दो बच्चों के ३-३ पासपोर्ट साईज फोटो, विकलांगता प्रमाण-पत्र, एक पहचान पत्र (आधार कार्ड/वोटर आईडी/पेन कार्ड/ड्रायविंग लायसेंस आदि), राशन कार्ड, समग्र आई.डी., आय प्रमाण-पत्र अथवा बी.पी.एल. राशन कार्ड एवं आयु प्रमाण-पत्र की छायाप्रति एवं मूल प्रति, बैंक पास बुक की छायाप्रति साथ लेकर आना होगा।

बीमा से क्या मिलेगा लाभ

स्वालंबन स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत दिव्यांगों को १२ माह की अवधि के लिए परिवार सहित २ लाख रूपये का बीमा कराया जावेगा। योजना के अंतर्गत कोई पूर्व चिकित्सकीय परिक्षण नहीं होगा। मानसिक दिव्यांगों को छोड शेष दिव्यांगों की थैरेपी हेतु वर्ष में अधिकतम १०,००० रूपये तथा मानसिक दिव्यांगों को ३००० रूपये प्रतिवर्ष तक थैरेपी हेतु ओपीडी के अंतर्गत लाभ मिलेगा। इसके अतिरिक्त अन्य किसी भी प्रकार की बीमारी की स्थिति न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी से संबंद्ध चिकित्सालयों में २ लाख रूपये तक का केशलेस उपचार भर्ती होने पर होगा।
अव्यस्क दिव्यांग होने पर उसके माता-पिता तथा शादीशुदा दिव्यांग होने पर उसकी पत्नि/पति एवं दो बच्चे भी उपरोक्त बीमा योजना में हितग्राही होंगे।

विकलांगता प्रमाण-पत्र भी बनेंगे

स्नेह परिसर में आयोजित तीन दिवसीय शिविर के दौरान विकलांगत प्रमाण-पत्र बनाये जाने की व्यवस्था भी की गई है। यहाँ चिकित्सकों द्वारा हितग्राहीयों के परिक्षण उपरांत प्रमाण-पत्र जारी किये जावेंगे।

इन्होंने की अपील

शिविर में अधिक से अधिक संख्या में पहुँच कर अपना पंजीयन करवाने की अपील संंस्था सचिव विनयराज शर्मा, सेन्टर हेड डॉ. नैना क्रिश्चियन मचार, विजय पोरवाल, गोविन्द मोहता, चन्द्रशेखर जैन, पंकज पावेचा, रवि कांठेड, सुरेन्द्रसिंह चौहान, निर्मल जैन, संजय तिवारी, विनोद गनेरीवाल, अजय गरवाल, महेशचन्द्र राठौड, सतीश बजाज, हरीश तिवारी, सुनील नरूला, गुलजारीलाल त्रिवेदी आदि ने की है।

5. 54 बकायदारों के बिजली कनेक्शन काटे

बिजली बिलों के बकायदारों के खिलाफ शनिवार को डीई आरके जैन के मार्गदर्शन में एई नेहा शुक्ला ने दो टीमों को शहर के अलग अलग क्षेत्रों में भेजकर वसूली अभियान चलाया। एई शुक्ला के अनुसार एक टीम जबरन कॉलोनी, 64 व 56 ब्लाक तो दूसरी टीम अंजनी नगर में पहुंची। दोनों क्षेत्रों में 3 लाख 87 हजार रुपए के 54 बकायदारों के बिजली कनेक्शन काटे, जिसके एवज में कंपनी के कर्मचारियों ने लगभग 2 लाख 10 हजार रुपए की वसूली की। एई शुक्ला के अनुसार बकायदारों के खिलाफ वसूली अभियान सतत रुप से जारी रहेगा, असुविधा से बचने के लिए समय पर बिजली बिल का भुगतान करने की अपील उपभोक्ताओं से की है।

6.भगवान के जन्मोत्सव की तैयारियों को लेकर बैठक आज

भगवान देवनारायण के जन्मोत्सव की तैयारियों को लेकर आज रविवार को देवनारायण मंदिर बैरछा रोड पर दोपहर 1 बजे आयोजित की जाएगी। बैठक गुर्जर गायरी पाल महासभा की अगवाई में म.प्र. कांग्रेस कमेटी महासचिव दिलीपसिंह गुर्जर की अध्यक्षता में आयोजित होगी। बैठक को सफल बनाने की अपील रमेशचन्द्र पाल, बाबुलाल गुर्जर, रमेशचन्द्र चंदेल, विरेन्द्रसिंह गुर्जर, जगदीश गुर्जर, सुरेन्द्रसिंह गुर्जर, हरिसिंह गुर्जर, राजेन्द्र गुर्जर, मुकेश गुर्जर, दीपक गुर्जर, गिरधारीलाल चौधरी, गंगाराम गुर्जर, लाखन गुर्जर, राजेन्द्र अवाना, बहादुर चौधरी, रमेश चौधरी सनासला, विरम गुर्जर, गंगाराम चौधरी आदि ने की है।

7. नवीन मतदाताओं को दिलांएगे शपथ

राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उपलक्ष्य में बुधवार को मतदान केंद्रों पर जनप्रतिनिधि व वार्ड पार्षद की उपस्थिति में शपथ दिलाकर नवीन मतदाताओं को परिचय पत्र का वितरण किया जाएगा। इसको लेकर अभी से तैयारियों का दौर शुरु हो गया है।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उपलक्ष्य में 25 जनवरी बध्ुावार को मतदान केंद्रों पर नवीन मतदाताओं के परिचय पत्र का वितरण किया जाना है । तहसीलदार रमेश सिसोदिया ने बीएलओ को ऐपिक कार्ड बांटने के संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि यदि कोई मतदाता अपना मकान छोडक़र अन्यत्र चला गया तो बिना पंचनामे के उसका नाम मतदाता सूची में से नहीं काटा जा सकता है यदि कोई व्यक्ति कहता है कि हमारा पुत्र या पुत्री अयंत्र पढऩे चला गया तो उसका नाम वहां की मतदाता सूची में दर्ज कराना होगा यहां की मतदाता सूची में से उसका नाम पंचनामा बनाकर काटना होगा। राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर यदि एक ही परिसर में दो या दो से अधिक मतदान केंद्र है तो उनका सामुहिक आयोजन जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में होगा। तहसीलदार सिसोदिया ने सख्त लिहाजे में कहां कि आयोजन के फोटोग्राफर अनिवार्य रुप से उपलब्ध कराना होंगे इसके अलावा उपयोगिता प्रमाण नहीं देने की स्थिति में संबंधित बीएलओ का आयोजन शून्य माना जाएगा।

Advertisement

Advertisement Small

Flickr

  • Asylum crisis : UFO travel ban
  • Tipsy
  • Le maintien de la vertu en devoir de se conserver innocente dans le Grand Salon
  • Paco
  • Baguette grignotée & radis à la dérive
  • Aurélie joue l'aubade à la bretonne
  • Down in the garden, nothing but the Old World
  • Festina lente ... drinking slowly with emphasis
  • Le maintien de la vertu (la tentation)

About Author

Follow Me

Collaboratively harness market-driven processes whereas resource-leveling internal or "organic" sources. Competently formulate.

ThemeForest

Collaboratively harness market-driven processes whereas resource-leveling internal or "organic" sources. Competently formulate.

  • Opinion - Modern News & Magazine Style WordPress Theme
  • Trawell - WordPress travel theme
  • Pinhole - WordPress Gallery Theme for Photographers
  • Typology - Text Based Minimal WordPress Blog Theme
  • Gridlove - Creative Grid Style News & Magazine WordPress Theme
  • Vlog - Video Blog / Magazine WordPress Theme
  • Herald - News Portal & Magazine WordPress Theme
  • Sidewalk - Elegant Personal Blog WordPress Theme
  • Voice - Clean News/Magazine WordPress Theme

View more