नागदा- पटाखा दुकानों को लेकर प्रशासन का कड़ा रूख, मुकतेश्वर मंदिर प्रांगण में लगेगा बाजार

0
408

Nagda | mpnews 24 | पटाखा बाजार चंबल तट स्थित मुक्तेश्वर महादेव मंदिर परिसर में लगेगा,। पटाखा बाजार की दुकानों का टीन शेरू बनाए जाने का कार्य शुरू हो गया । एसड़ीएम ने लाईसेंसधारियों को निर्देश दिये कि पटाखा विक्रय लाईसेंसधारी किसी दूसरे को किराए पर लाईसेंस नहीं दे। अगर इस तरह का मामला सामने आया तो लाईसेंस निरस्त कर देेंगे। नियम के विरूद्ध पटाखा दुकान का संचालन किया गया तो कार्यवाही भी की जाएगी। एसड़ीएम ने लाईसेंस नवीनीकरण को लेकर व्यापारियों को फार्म पांच-ई भरवाया जिसके चलते व्यापारियों को पुलिस थाने की रिपोर्ट लगाने के साथ साथ अन्य मापदंडो को पूर्ण करने की भी हिदायत दी।

शासन के  नियम

01 विस्फोटक सामग्री अर्थात पटाखों के विक्रय हेतु शासन द्वारा बनाये गये नियमों के तहत आतिशबाजी को सुरक्षित बने शेड में रखा जाए।

02 आतिशबाजी की अस्थाई दुकानें, एक दूसरे से तीन मीटर की दूरी पर एवं किसी संरक्षित स्थलों से 50 मीटर की दूरी पर हो। यह अस्थायी दूकानें एक दूसरे के आमने सामने नहीं होगी। किसी दूकाने के ५० मीटर के अंदर आतिशबाजी का प्रदर्शन प्रतिबंधित होगा।

03 सुरक्षा दूरी के अंदर एवं इन दूकानों में प्रकाश हेतु किसी प्रकार का तेल व गैस लेम्प एवं खुली बिजली बत्तियां का प्रयोग नहीं होगा। यदि किसी बिजली की लाईन का प्रयोग किया जाता हैं तो दीवार या छत पर दृढ़ता से लगाना होगा एवं किसी प्रकार के ताल लटके नहीं होंगे।

04 एक पंक्ति की सभी दूकानों के लिए मास्टर स्विच लगाना होगा। प्रत्येक मास्टर स्विच के फ्युज या सर्किट ब्रेकर लगा होना चाहिए जिससे कि शॉट सर्किट होने पर विद्युत प्रवाह स्वत: ही बंद हो जाए।

80 से अधिक आवेदन

क्षेत्र के लगभग 80 दूकानदारों ने पटाखा लाईसेंस नवीनीकरण के लिए एसड़ीएम के समक्ष आवेदन दिये हैं। पटाका दुकान के संचालन के दौरान प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचकर बारीकी से जांच करेंगे यदि दूकान पर लाईसेंस धारी व्यक्ति नहीं मिला तो उसका लाईसेंस निरस्त करने की कार्रवाई भी की जा सकती हैं।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY