नागदा-एक तरफ स्वागत दूसरी और विरोध आखिर करे तो क्या ?

0
287

Nagda|Mpnews24|पिछले वर्ष भी नागदा नगर पालिका अध्यक्ष एवं गे्सिम उद्योग समूह के राजेश शर्मा के बीच जल प्रदाय व्यवस्था को लेकर हुआ विवाद बिरलाग्राम थाने पर पहुचा था। इस अभी पानी की किल्लत शुरू हुई  भी नही कि मतभेद उभर कर सामने आने लगे है। एक और तो व्यापारी संघ नगर पालिका परिषद् के दो समय जल प्रदाय की निति को लेकर स्वागत कर रहा है, वही उद्योग समूह के श्रमिक संगठन दो समय जल प्रदाय से होने वाले लेआफ को लेकर विरोध कर रहे है।

जल संरक्षण एवं अपव्यय को रोकने के लिए नपा अध्यक्ष को दिया ज्ञापन

ग्रेसिम के संयुक्त टे्रड यूनियन मोर्चे के श्रमिक नेताओं ने नगर पालिका अध्यक्ष को जल संरक्षण करने एवं जल अपव्यय को रोकने हेतु एक ज्ञापन दिया है। साथ ही इस बात की भी मांग की है कि नगर पालिका के द्वारा शहर में लागू की गई दो समय जल प्रदाय व्यवस्था में बदलाव कर एक समय जल प्रदाय व्यवस्था लागू करे कारण प्रतिवर्ष गर्मी के दिनों में पानी की कमी के कारण यहां के ग्रेसिम उद्योग को बंद करना पड़ता हैं उद्योग के बंद होने के कारण कार्यरत स्थाई एवं ठेका श्रमिक जिनकी संख्या में हजारों में है उनका रोजगार भी प्रभावित होता है। साथ ही शहर के व्यापार पर भी इसका प्रभाव पड़ता है। वहीं शासन को मिलने वाले प्रतिदिन के राजस्व के नुकसान का सामना भी करना पड़ता है। ऐसे में जल संरक्षण करने तथा एक समय पेयजल वितरण समस्या लागू करने से उत्पन्न होने वाली समस्याओं पर विराम लगाया जा सकता है।
जल स्तर में आ रही है तेजी से गिरावट
श्रमिक नेताओं का ज्ञापन के माध्यम से यह भी कहना था कि श्रम संगठनों के अनुरोध पर उद्योग ने जल बचाने के लिए कई उपाय किए है जिनमें ई.टी.पी प्लांट, आर.ओ प्लांट ,उद्योग के कर्मचारियों के बीच जल संरक्षण हेतु जागरूकता कार्यक्रम जल वितरण समय में कटौती आदि की है। नेताओं ने बताया कि बारिश के थमने के बाद से नदी का बहाव रूकने के पश्चात जल स्तर में भी तेजी से गिरावट आ रही है। वहीं अमलवादिया बीका डेम के पास बड़ी पुलिया का निर्माण उन्हेल, बडनगर रोड पर किए जाने के कारण निर्माण करने वाले ठेकेदार द्वारा मिट्टी को नदी में ड़ालकर पानी के बहाव को रोकने से काफी मात्रा में पानी अमलावदिया बीमा ड़ेम से पिपलोदा ड़ेम में ट्रासर्फर नहीं होने की वजह से भी जल स्तर में तेजी से गिरावट आई है। इसके अलावा नगर पालिका के द्वारा जल आंवर्धन योजना के अंतर्गत पानी की पाईल लाईन को बदलकर बड़ी साईज की पाईप लाईन ड़ालने के कारण तथा विगत वर्षो से पुरे नगर में एक समय जल प्रदाय किया जा रहा था उसे बड़ाकर दो समय करने के कारण भी जल स्तर में तजी से कमी आ रही है।
यह श्रमिक नेता थे शामिल
नगर पालिका अध्यक्ष को ज्ञापन देने पहुंचे श्रमिक नेताओं में भारतीय मजदूर संघ के प्रधानमंत्री जोधसिंह राठौर, अशोक गुर्जर, इंटक के विजयसिंह रघुवंशी, जागेश्वर शर्मा, एटक के ह्दयचन्द्र , जाहिद खान, सीटू के लल्लनप्रसाद आदि प्रमुख रूप से शामिल थे।

व्यापारियों ने किया नपा अध्यक्ष का सम्मान

शहर में नगर पालिका परिषद् के बैनरतले नगर में दोनों समय पेयजल वितरण होने को लेकर किराना व्यापारी संघ के पदाधिकारियों ने शुक्रवार को नगर पालिका कार्यालय पहुंचकर अध्यक्ष का शाल ओड़ावल व मालवीय पगड़ी पहनाकर स्वागत किया। व्यापारियों ने कहा कि अध्यक्ष के कारण ही नगर की जनता को 4 माह से दोनो समय चंबल से पीने का पानी सप्लाए हो रहा है जबकि कई वर्षो तक पीने का पानी एक समय ही मिल पा रहा था। इसी सराहनीय पहल को लेकर अध्यक्ष का स्वागत किया गया है। इस मौके पर अध्यक्ष घनश्याम राठी, राजेन्द्र छिपानी ,टी.टी पोरवाल , श्री तंवर, आदि शामिल थे।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY