नागदा-23/01/2017 ,7 ख़बरे फटाफट , पढ़े ज़रूर

0
167

1. दिव्यांगों के नि:शुल्क बीमे के लक्ष्य का आकडा दो दिन में हो गया पूरा , एक दिन ओर अभी है बाकी

नागदा तहसील के दिव्यांगो के परिजनों का नि:शुल्क पंजीयन के तीन दिवसीय शिविर की शुरूआत रविवार को एक हजार पंजीयन के लक्ष्य को लेकर शुरू हुई थी परंतु यह लक्ष्य दो दिन में ही पूरा हो गया तथा लक्ष्य से भी अधिक के पंजीयन हो चुके है जबकि शिविर का अंतिम दिन आज ओर शेष बचा है। बीमे को लेकर जिस तरह का उत्साह दिव्यांगो एवं उनके परिवारों में देखने को मिला उसका असर नागदा तक ही सीमित नहीं रहा अपितु खाचरौद, महिदपुर तक के लोग पंजीयन के लिए सोमवार को नागदा शिविर में हिस्सा लेने के लिए पहुंच गए थे हांलाकि उन्हें संस्था के आगेवानों ने निराश नहीं किया तथा पंजीयन के कार्य को अंजाम दिया। लेकिन दो दिन के भीतर लक्ष्य से उपर का आकड़ा चला जाना कोई मामूली बात नहीं है। दिव्यांग एवं उनके परिजनों की भारी भीड़ को देखकर प्रशासन भी परेशान दिखाई दे रहा था। पंजीयन करने वालो के ऊपर भी काम का बोझ बढ गया था । वैसे सोमवार को 750 हितग्राहियों के पंजीयन के कार्य को अंजाम दिया गया। वहीं 141 विकलांग लोगों के प्रमाण पत्र भी बनाए गए। जबकि पहले दिन यानी रविवार को 334 दिव्यांगो का पंजीयन किया गया था तथा दिव्यांगो के 1 हजार से भी अधिक परिजनों का भी 2 लाख रूपए प्रति बीमा का स्वास्थ्य बीमा शिविर के माध्यम से होना है। ऐसे में इन अनुठे कार्य को अंजाम देने के लिए संस्था स्नेह की पूरी टीम के अलावा एसड़ीएम ऋजु बाफना सहित अन्य संस्थाऐं भी अपना योगदान देने में पीछे नहीं है।

नि:श्ुाल्क भोजन की की व्यवस्था

शिविर के दूसरे दिन शिविर स्थल श्रीराम कॉलोनी स्थित संस्था स्नेह पर दिव्यांगों के लिए एसड़ीएम ऋजु बाफना के निर्देश अनुसार नि:शुल्क भोजन उपलब्ध कराने के दिशा निर्देश दिए गए थे। उसका पालन करते हुए सोमवार को यहां पंजीयन हेतु आने वाले दिव्यांगों को टोकन के माध्यम से भोजन के पैकैट वितरित किए गए।
संस्था स्नेह के संस्थापक अध्यक्ष पंकज मारू ने बताया कि सोमवार को शिविर में १४१ दिव्यांगों का परिक्षण कर बीएमओ डॉ. संजीव कुमरावत ने नि:शक्तता प्रमाण-पत्र भी प्रदान किये। उन्होंने बताया कि रविवार को शिविर के प्रथम दिवस ३३४ दिव्यांगों का पंजीयन किया गया था वहीं ७७ के नवीन प्रमाण-पत्र बनाये गये थे। इस प्रकार दो दिन में ही दिव्यांगों के स्वास्थ्य बीमा पंजीयन की संख्या १०८४ का आंकडा पार कर गयी है। वहीं २१८ दिव्यांगों ने नवीन प्रमाण-पत्र बनाये गये है। आज मंगलवार को शिविर का अंतिम दिन है।

इनका रहा सहयोग

शिविर के दुसरे दिन किराना व्यापारी संघ के संरक्षक मनोज राठी, जैन सोश्यल ग्रुप के श्रेणिक बम, लायन्स क्लब नागदा ग्रेटर के सतीश बजाज, अजय गरवाल, नितेश उपाध्याय का सराहनिय योगदान रहा। रक्षा टीपीए के झोनल हेड डॉ. ललीतसिंह, एवं डॉ. शक्ति विशेष रूप से उपसिथत थे। न्यू इंडिया इश्योरेंस के डीविजनल मैनेजर आरके जैन भी आज स्नेह में आयोजित शिविर का अवलोकन किया।

उद्योग समुह आज एसडीएम को सौंपेगा प्रिमियम का चेक

दिव्यांगों के स्वास्थ्य बीमा हेतु नगर के समस्त उद्योगों द्वारा १००० से अधिक दिव्यांगों की प्रिमियम राशि जमा किये जाने का जिम्मा उठाया है। समस्त उद्योग संयुक्त रूप से एकत्रित की गई राशि का चेक आज अनुविभागीय अधिकारी ऋजु बाफना को सौंपंगे। इस अवसर पर उद्योग के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित रहेंगे।

2. सामुहिक रूप से गणतंत्र दिवस का उत्सव मनाने के लिए हुई बैठक

अक्सर देखा गया है कि नागदा नगर पालिका परिषद् के द्वारा लिंक से हटकर कार्य किए जाते है। गणतंत्र दिवस के उत्सव को मनाने के लिए एक नई पहल की शुरूआत करते हुए परिषद् के सभा हॉल में नगर के सभी संचालित विद्यालयों के आगेवानों की एक बैठक सोमवार को नगर पालिका ने ली । इस बैठक में यह तय किया गया कि इस बार गणतंत्र दिवस का उत्सव सामुहिक रूप से नरेन्द्र मोदी खेल प्रशाल प्रागंण में किया जाएगा। यहां यह भी तय हुआ कि शहर के लगभग 15 स्कूलों के द्वारा एक-एक सांस्कृतिक कार्यक्रम जो कि लोकनृत्य, देशभक्ति एवं धार्मिक भावनाओं से ओतप्रोत होगे। उनकी प्रस्तुती दी जाएगी। सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुती को लेकर समय सीमा भी निर्धारित की गई है।

मार्च फास्ट भी होगा

गणतंत्र दिवस के मौके पर मोदी खेल प्रशाल प्रागंण में ध्वजा रोहण के साथ प्रत्येक स्कूल के बच्चों के द्वारा हाथ में ध्वज लेकर मार्च फास्ट की सलामी दी जाएगी। यहां ध्वजा रोहण का कार्यक्रम प्रात 10:30 बजे गणतंत्र दिवस पर किया जाएगा। तत्पश्चात सांस्कृतिक कार्यक्रम होगे तथा इसमें भाग लेने वाले प्रत्येक विद्यार्थियों को व्यक्तिगत रूप से नगर पालिका के द्वारा पुरूस्कृत किया जाएगा साथ ही उपस्थित विद्यार्थियों को मिठाई भी वितरित की जाएगी। उक्त आयोजन को लेकर अभी से व्यापक स्तर पर तैयारियां की जा रही है।

यह थे बैठक में मौजूद

बैठक में नगर पालिका उपाध्यक्ष सज्जनसिंह शेखावत, लोक निर्माण समिति के सभापति हरीश अग्रवाल, स्वास्थ्य समिति की सभापति उर्षा गुर्जर, विनिता कमल शर्मा, राजकुमारी चौरसिया, सी.एम अतुल के अलावा सरस्वती शिशु मंदिर ,फातिमा कांवेट स्कूल, अग्रोहा विद्यालय, मदर मेरी , एवीएम , शिवाजी, एगोशदीप ,गुरूकुल, श्री सत्यसांई, जवाहर नवोदय, आदर्श, न्यू जयहिंद विद्यालय के संचालक व व्यवस्थापक मौजूद थे।

3. भोपाल में होगा आज राज्य स्तरीय जनवेदना सम्मेलन

अभा कांग्रेस कमेटी के निर्देशानुसार आज मंगलवार को भोपाल में नोटबंदी के कुप्रबंधन को लेकर म.प्र. कांग्रेस कमेटी द्वारा राज्यस्तरीय जन वेदना सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है। म.प्र. कांग्रेस महासचिव दिलीपसिंह गुर्जर ने बताया कि सम्मेलन में प्रदेश कांग्रेस पदाधिकारी, प्रबंध समिति सदस्य, जिला समन्वयक, सह समन्वयक, जिला/शहर कांग्रेस अध्यक्षगण, जिला अभियान समिति/जिला क्रियान्वयन समिति, अभा कांग्रेस एवं प्रदेश कांग्रेस प्रतिनिधिगण, पूर्व सांसद, पूर्व विधायक, विधानसभा प्रत्याशी 2013, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्षगण, मोर्चा संगठनों के प्रदेश एवं जिला अध्यक्ष, विभागों के प्रदेश अध्यक्ष, जिला अध्यक्ष, स्थानीय संस्थाओं के कांग्रेस पक्ष के नगर पालिका, नगर परिषद्, अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, पार्षद, जिला जनपद के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, कृषि उपज मंडी समिति के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष निर्वाचित प्रतिनिधि को आमंत्रित किया गया है। श्री गुर्जर ने कांग्रेस के सभी पदाधिकारियों, कार्यकर्ताओं से अनुरोध किया है कि भोपाल में नोटबंदी के कुप्रबंधन को लेकर आयोजित राज्यस्तरीय जनवेदना सम्मेलन में पहुॅंचकर कार्यक्रम को सफल बनाने की अपील की है।

4. प्रस्तावित कार्य होगे प्रारंभ

शहर के विकास को लेकर सम्पूर्ण शहर में 2 करोड रूपए के कार्य प्रचलित है इन कार्यो को गति देने के उद्देश्य को लेकर नपा अध्यक्ष अशोक मालवीय सतत् रूप से वार्डो का भ्रमण कर निगरानी रखने का काम कर रहे है तथा खामियां दिखने पर अधिकारियों एवं कर्मचारियों को दिशा निर्देश भी दे रहे है। इसी कड़ी में उन्होंने वार्ड क्रं. 15 आदिनाथ कालोनी का भ्रमण किया तथा यहां की समस्याओं को देखा तथा वार्ड में खुले चेम्बरों को ढंकनें के निर्देश भी दिए तथा स्वच्छ भारत स्वस्थ्य भारत अभियान को गति देकर खुले में शौच मुक्त शहर बनाने की पहल को भी अंजाम दिया जा रहा है। वार्ड भ्रमण के दौरान हरीष अग्रवाल, उशा गुर्जर, सीएम अतुल, दिनेश दूबे सहित वार्डवासि उपस्थित थे ।

5. ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं को नहीं मिल पाती है खेल सुविधाएं-श्री गुर्जर

ग्रामीण युवाओं में खेल के प्रति जागरूकता आई है और ऐसी खेल टुर्नामेंटों से उन्हें अपनी प्रतिभाओं को निखारने का मौका मिलता है। जितनी खेल सुविधाऐं शहरी क्षेत्र के युवाओं को उपलब्ध है उतनी ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं को नहीं है। यह बात म.प्र. कांग्रेस महासचिव दिलीपसिंह गुर्जर ने कहीं।
श्री गुर्जर ने कहा कि हमारा यहीं प्रयास है कि ग्रामीण क्षैत्र के युवाओं को भरपुर मौका मिले और अपनी प्रतिभाओं के बल पर अपने परिवार व गांव का नाम रोशन करें। श्री गुर्जर ने कहा कि पूर्व में भी केन्द्र सरकार द्वारा पायको योजना अन्तर्गत खेल सामग्री व खेल मैदान बनाने हेतू राशी उपलब्ध कराई है वहीं इसी योजना अन्तर्गत ग्रामीण क्षैत्रों में खेल स्टेडियम भी बनाए जा रहे है।

इनके बीच हुआ मुकाबला

फायनल मुकाबला बोरदिया क्रिकेट क्लब व क्रिकेट क्लब जडवासा रतलाम के बीच खेला गया। जिसमें बोरदिया विजेता व जडवासा उपविजेता रही। प्रथम पुरस्कार म.प्र. कांग्रेस महासचिव दिलीपसिंह गुर्जर द्वारा पुरस्कार के रूप में विजेता टीम के कप्तान नारायण शर्मा को 6500 रूपए प्रदान किए। उपविजेता टीम के कप्तान पवन को 4400 रूपए प्रदान किए मैन ऑफ द मैच जगदीश पाटीदार व मैन ऑफ द सिरिज विकास चौधरी रहे। प्रतियोगिता में कुल 32 टीमों ने भाग लिया था। प्रतियोगिता में कामेंटर धन्नालाल चौधरी का विशेष सहयोग रहा।

ये थे अतिथि

मुख्य अतिथि के रूप में प्रदेश कांग्रेस महासचिव दिलीपसिंह गुर्जर, विशेष अतिथि के रूप में निरभेराम चन्द्रवंशी, राधे जायसवाल, धन्नालाल चौधरी, दिपक गुर्जर आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम में विशेष रूप से मांगूसिंह गुर्जर, गुड्डू चौधरी, नारायण शर्मा, धिरज चौधरी, बल्लु गुर्जर, गोवर्धन चौधरी, रामचरण पाटीदार, शैलेन्द्रसिंह, सुरेश पोरवाल, गिरधारी चौधरी, कन्हैयालाल चौधरी उपस्थित थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता बसंतसिंहजी बोरदिया ने की। संचालन धन्नालाल चौधरी ने किया एवं आभार नारायण चौधरी सनासला ने माना।

6.शासकीय भूमि पर प्रभावशाली लोग कर रहे है अतिक्रमण , शिकायत के बाद भी नहीं जाग रहा है प्रशासन

यूं तो नागदा खाचरौद विधानसभा क्षेत्र में कई बेशकिमती शासकीय भूमि है जहां पर प्रभावशाली लोगों का या तो कब्जा है या कब्जा करने की कोशिशें की जा रही है। जबकि कुछ समय पहले शासकीय भूमि को अवैध कब्जेदारों से मुक्त कराने को लेकर भी शासन स्तर से भी कई दिशा निर्देश जारी किए थे लेकिन देखने में यही आ रहा है कि शासकीय प्रशासन कोई ठोस कदम नहीं उठा पा रहा है। एक ऐसा ही मामला शिकायत के रूप में खाचरौद एसड़ीएम के समक्ष भी पहुंचा था लेकिन अभी तक इस मामले में भी कोई कार्यवाही एसड़ीएम कार्यालय से नहीं हो पाई है।

यह था मामला

ग्राम पंचायत उमरना के सचिव ने अनुविभागीय अधिकारी को 19 जनवरी को एक लिखित शिकायत दर्ज कर शासकीय कार्य में बाधा ड़ालने वाले लोगों के विरूघ कार्यवाही करने का अनुरोध किया था तथा जो शिकायती पत्र प्रस्तुत किया था उसमें उमरना ग्राम पंचायत सचिव मुकेश बोराना ने इस बात का उल्लेख किया था कि ग्राम पंचायत उमरना के तहत ग्राम उमरनी में शासन के द्वारा स्वीकृत राशि से पंचायत के माध्यम से सर्वे नं 710 की शासकीय भूमि पर शमशान घाट के निर्माण का कार्य चल रहा है परंतु यहां 19 जनवरी को कार्य के दौरान मौके पर मोहम्मद रउफ व उसकी पत्नि कौशल जहां ने यहां कार्य करने वाले कर्मचारियों एवं मजूदरों के साथ गाली गलोच की तथा जेसीपी मशीन को कार्य करने से रोक दिया तथा कहा कि यदि इस जमीन पर शांतिधाम का निर्माण किया गया तो ठीक नहीं होगा। जिसकी शिकायत एसड़ीएम खाचरौद को घटना वाले दिन ही लिखित तोर पर की गई थी। लेकिन अभी तक उक्त मामले में एसड़ीएम कार्यालय से कोई ठोस कदम नहीं उठाए गए है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY