नागदा-समर्थन मूल्य पर प्याज खरीदी का कार्य प्रारंभ , प्रथम दिन १०० ट्राली खरीदी

0
79

Nagda|Mpnews24| कलेक्टर के निर्देश अनुसार कृषकों की प्याज की उपज समर्थन मूल्य पर खरीदने के कार्य का श्रीगणेश सोमवार से कृषि उपज मंडी प्रागंण स्थित मार्केटिग सोसायटी के द्वारा प्रारंभ कर दिया गया है। कार्य की शुरूआत के पहले यहां मौजूदजनों ने भगवान श्री मनशापूरण गणेशजी की पूजा अर्चना की। बाद में आठ रूपए प्रति किलो के मान से प्याज की खरीदी का कार्य शुरू किया गया। इस अवसर पर एसडीएम , तहसीलदार के अलावा नोडल अधिकारी तहसीलदार रमेश पांडे ,उद्यान विस्तार अधिकारी प्रेमसिंह चौहान , ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी मनोज हेड़ाउ , खरीदी प्रभारी अशोक धनोतिया व कस्बा पटवारी किशनलाल पटवारी के अलावा ,कृषि मंडी अध्यक्ष हरिसिंह गुर्जर, पूर्व विधायक लालसिंह राणावत । शाम को जिला कलेकटर संकेत भोंडवे ने मंडी में की जा रही प्याज की खरीदी का नागदा पहुँच कर मौका मुआयना किया तथा अधिकारियों को आवश्यक निर्देश प्रदान किये।

टोकन प्रणाली से खरीदे जाएगे प्याज

कृषि उपज मंडी प्रागंण में प्रारंभ हुए समर्थन मूल्य पर प्याज खरीदी के कार्य को सुचारू व व्यवस्थित रूप से किया जाए इस हेतु प्रशासन के द्वारा टोकन प्रणाली व्यवस्था लागू की गई है ताकि किसानों को अपनी प्याज की उपज बेचने में परेशानी न आए तथा नियत दिन को ही वह अपने प्याज की उपज को लेकर सहकारी खरीदी केन्द्र पर पहुंचे ताकि उन्हें दिक्कतों का सामना न करना पड़े। अधिकारियों ने किसानों से भी टोकन प्रणाली की व्यवस्था को लेकर अनुरोध किया है। साथ ही खरीदी को लेकर कुछ मापदण्ड भी निर्धारित किए है। एक कृषक से एक ही ट्राली प्याज एक दिन खरीदा जाएगा। अगर कोई किसान दो ट्राली एक साथ प्याज बेचने के लिए आएगा तो उसकी एक ट्राली को खरीदने के बाद शेष ट्राली अगली खेप भी निर्धारित तिथि पर ही की जाएगी।

प्लेटफार्म पर हुए लबालब

खरीदी केन्द्र पर प्रथम दिन यानी सोमवार को करीब १०० ट्राली प्याज किसानों से खरीदा गया है। यहां बने सभी प्लेटफार्म खरीदे गए प्याज से लबालब हो गया। प्रशासन के द्वारा परिवहन की स्थिति को सुचारू रखना अनिर्वाय हो गया है । जब तक प्लेटफार्म खाली नहीं होगे खरीदे के कार्य में व्यवधान आते रहेगे। इन्ही बातों को ध्यान में रखते हुए प्रशासन ने टोकन प्रणाली की शुरूआत की है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY