Featured नागदा

नागदा- 13/04/2017 ,5 अन्य बड़ी ख़बरे फटाफट , पढ़े ज़रूर

1.संगीतमय भागवत कथा का हुआ आयोजन ,निकली कलश यात्रा

|Mpnews24| पुलिस थाना प्रागंण स्थित श्री सिद्धवटेश्वर महादेव मंदिर प्रागंण में संगीतमय श्रीमद् भागवत कथा का आयोजन 13 से लेकर 19 अप्रैल तक चलेगा। यहां प्रतिदिन दोपहर 1:30 बजे से शाम 5:50 बजे तक कथा वाचक कमलेश भाईजी उज्जैन के द्वारा श्रृध्दालुजनों को कथा का श्रवण करवाया जाएगा। होने वाले इस धार्मिक आयोजन को लेकर गुरूवार की सुबह शासकीय अस्पताल के पीछे स्थित गायत्री मंदिर से एक शोभा यात्रा व पोथी यात्रा निकाली गई। जिसमें बड़ी संख्या में श्रृध्दालु महिला पुरूषों ने भाग लिया। कलश यात्रा के मौके पर जिन जिन मार्गो से यात्रा गुजर रही थी उन मार्गो पर मनमोहक रंगोलियां भी बनाई जा रही थी। तथा अनेको स्थानों पर भागवत पौथी की पूजा अर्चना भी की गई। वहीं पुष्पों की वर्षा भी इस मौके पर हुई। सर पर कलश धारण किए महिलाए आयोजन में सम्मिलित थी। वहीं बगगी में सवार कथा वाचक श्री व्यासजी विराजित थे तथा श्रृध्दालुजन बारी बारी से भागवत पौथी को तोककर जयकारे लगाते हुए चल रहे थे। महात्मा गांधी मार्ग पर वरिष्ठ सामाजिक ओमप्रकाश जायसवाल (पप्पु भय्या )के द्वारा भागवत पौथी की पूजा अर्चना की व तथा कथा वाचक का भी किया। संगीतमय भागवत कथा के आयोजन में सम्मिलित होने की अपील श्री सिध्दवटेश्वर महादेव मंदिर समिति के द्वारा की गई है। पौथी यात्रा में अनिल रघुवंशी ,ज्ञानेश्वर वत्स , भेरूलाल टाक, बसंत रघुवंशी, पप्पु शर्मा, सुनील शर्मा आदि शामिल थे।

2.जवाहर नवोदय विद्यालय के लिए 6 करोड़ की राशि की स्वीकृति मिली

|Mpnews24|  बुरानाबाद स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय के लिए द्वितीय चरण हेतु कार्यो हेतु 6 करोड रूपए की स्वीकृति प्राप्त हुई है। इस आशय की जानकारी विधायक दिलीपसिंह शेखावत ने अपने प्रेस बयान के माध्यम से दी है तथा बताया है कि वर्तमान में विद्यालय में कुल 367 विद्यार्थी अध्ययनरत है तथा 286 छात्राओं के लिए आवास की व्यवस्था है। आगामी सत्र 2017 -18 में 120 छात्रों को ओर प्रवेश दिया जाएगा। इस प्रकार जुलाई 2017 में छात्रों की संख्या 487 हो जाएगी। उक्त विद्यालय की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए मानव संसाधन विकास मंत्रालय शिक्षा विभाग भारत सरकार के द्वारा 6 करोड़ रूपए की द्वितीय चरण के कार्यो को लेकर राशि स्वीकृत की है।

यह होगे निर्माण कार्य

जवाहर नवोदय विद्यालय हेतु जो राशि स्वीकृत हुई है उसके तहत निर्माण कार्यो को अंजाम दिया जाएगा। जिसके चलते यहां पांच बालक व बालिका छात्रावास के अलावा 12 स्टॉफ क्वाटर व एक विश्राम गृह का निर्माण किया जाएगा। जिससे क्षेत्र के 120 नए छात्रों को प्रवेश मिल पाएगा। उल्लेखनीय है कि उक्त विद्यालय 18 माह की अवधी में 25 करोड़ की लागत से बनकर तैयार हुआ था जिसका लोकापर्ण केन्द्रीय मंत्री प्रकाश जावेडकर के द्वारा किया गया था।

3.श्रृध्दाजंलि सभा में श्रमिक नेता स्वामी की पुष्पाजंलि अर्पित

|Mpnews24| भाकपा एवं एटक कार्यालय में स्व. वरिष्ठ श्रमिक नेता कृष्णा स्वामी की चौथी पुण्य तिथि मनाई गई। यहां सभा की अध्यक्षता करणसिंह पंवार ने की। इस मौके पर मौजूदजनों ने कृष्णा स्वामी के चित्र पर पुष्पाजंलि अर्पित कर उन्हें श्रृध्दाजंलि अर्पित की। इस मौके पर आयोजित सभा को लल्लन प्रसाद ,दिलीप पांचाल, नरेन्द्रचन्द्र शर्मा, अमृत जाटवा, महेश सोनी, रमेश नागर व का. नटवरसिंह यादव ने सम्बोधित करते हुए श्री स्वामी के जीवन कार्यो पर प्रकाश ड़ाला तथा कहा कि श्री स्वामी छोटी उम्र में ही केरल से रतलाम व नागदा आ गए थे। वह स्व.भैरव भारती के साथी थे । वह न्याय पंचायत के चुनाव में ग्रेसिम प्रबंधक को हराया था तथा ग्रेसिम उद्योग में कई समझौते मजूदर हित में उनके द्वारा किए गए थे। आज श्रमिकों को जो बोनस,वेतन ,छुट्टीया मिल रही है यह उनके सतत लडाई का परिणाम है। इतना ही श्री स्वामी ने कई युवाओं को नौकरी पर लगाया था तथा भाकपा एवं एटक के प्रदेश स्तर के रिडर रहे तथा उद्योग के शहर होल्डर वार्षिक बैठक में भी वह जाते है तथा मजदूर हित व प्रबंधक के खिलाफ भी मुद्दे उठाते रहे। यहां वक्ताओं ने कहा कि मजदूर हित की लडाई में उन्होने लाठिया भी खाई ।

4.काव्य गोष्ठी का होगा आयोजन आज

|Mpnews24|  भारत रत्न डॉ भीमराव अम्बेडरक की 126वीं जयंति के मौके पर आज वरिष्ठ साहित्यकार बी.एल परमार के निवास स्थान भार्गव कॉलोनी पर बाबा साहेब की जयंति हर्षोउल्लास के साथ मनाई जाएगी। इस मौके पर एक काव्य गोष्ठी का भी आयोजन होगा। इसमें शहर के समस्त कविगण गणमान्य नागरिक व मिडिया से जुड़े लोग काव्य गोष्ठी के आयोजन में सम्मिलित होकर श्रृध्दा सुमन अर्पित करेगे। इसके अलावा अन्य संगठनो के द्वारा आज शहर में वाहन रैली भी निकलेगी तथा बस स्टेण्ड पर सभा भी होगी।

5.जीव दया के बिना जीवों की रक्षा नहीं की जा सकती -रमणीककुंवरजी मसा

|Mpnews24| जवाहर मार्ग स्थित महावीर भवन में धर्मसभा में श्रमणसंघीय प्रवर्तक प्रकाशमुनिजी म.सा. निर्भय के आगम शास्त्र में वर्णित तीर्थकर परमात्मा भगवान महावीर स्वामी ने अपनी शुभ वाणी में अपने कर्मो की निर्जरा क्षय करने हेतु जीवों की रक्षा के लिये उपदेश दिया कि संसार के सभी जीव जीना चाहते है कोई भी मरना नहीं चाहता है। अत: हम भी जिये और सभी जीवों को जीने दें क्योंकि जीव दया के बिना जीवों की रक्षा नहीं की जा सकती है। इस हेतु हमको समदृष्टि अपनाना होगी । यह बात रमणीककुंवरजी मसा ने धर्मसभा को सम्बोधित करते हुए कहीं।
उन्होने कहा कि गुरूदेव ने सम्पूर्ण जैन समाज को अपनी भावना बदलने हेतु आव्हान किया कि जब भी कोई संत महापुरूष आपके क्षेत्र में मंगल प्रवेश करे तब आपका परम धर्म है कि आप उनके दर्शन वन्दन कर आशीर्वाद प्राप्त कर मांगलिक अवश्य सुने तभी आपको उच्च कूल में स्थान प्राप्त होगा वरना चौरासी लाख जीवा योनियों में परिभ्रमण कर रहे है और आगे भी करते रहेगे। धर्मसभा में महेन्द्र मुनिजी म.सा. एवं श्री दर्शनमुनिजी म.सा. भी मौजूद थे।
स्थानकवासी जैन समाज के मीडिया प्रभारी महेन्द्र कांठेड एवं नितीन बुडावनवाला ने बताया कि गुरूवार को कोटा फाटक स्थित इंगोरिया ब्रिज से मुनि मण्डल का मंगल प्रवेश की अगवानी संघ अध्यक्ष प्रकाशचन्द्र सांवेरवाला ट्रस्ट अध्यक्ष राजेन्द्र कांठेड, जैन कान्फ्रेन्स के राष्ट्रीय मार्गदर्शक मनोहरलाल कांठेड सहित प्रकाशचन्द्र बुडावनवाला, सुनील सकलेचा, पारस पोखरना, चीमन कांठेड, सन्तोष चपलोत, अनिल पावेचा, निर्मल दलाल आदि ने की ।

दीक्षा दिवस पर धार्मिक आयोजन भी होगे

मीडिया प्रभारी कांठेड एवं बुडावनवाला ने बताया कि परमपूज्य मालव केसरी श्री शौभाग्यमलजी म.सा. की 108वा दीक्षा दिवस के अवसर पर तीन दिवसीय कार्यक्रमो के अन्तर्गत दोपहर को 1 घंटे का सामुहिक नवकार महामंत्र के आयोजन के साथ 15 अप्रेल को प्रात: 9 बजे महापुरूष की गुणानुवाद सभा के साथ 5-5 सामायिक के साथ सामुहिक एकासना का आयोजन महावीर भवन में होगा। संचालन राजेन्द्र कांठेड ने किया। संघ के अध्यक्ष प्रकाशचन्द्र सांवेरवाला ने अपील की है इस कार्यक्रम में समाजजन सम्मिलित हो।

Advertisement

Advertisement Small

Flickr

  • Asylum crisis : UFO travel ban
  • Tipsy
  • Le maintien de la vertu en devoir de se conserver innocente dans le Grand Salon
  • Paco
  • Baguette grignotée & radis à la dérive
  • Aurélie joue l'aubade à la bretonne
  • Down in the garden, nothing but the Old World
  • Festina lente ... drinking slowly with emphasis
  • Le maintien de la vertu (la tentation)

About Author

Follow Me

Collaboratively harness market-driven processes whereas resource-leveling internal or "organic" sources. Competently formulate.

ThemeForest

Collaboratively harness market-driven processes whereas resource-leveling internal or "organic" sources. Competently formulate.

  • Opinion - Modern News & Magazine Style WordPress Theme
  • Trawell - WordPress travel theme
  • Pinhole - WordPress Gallery Theme for Photographers
  • Typology - Text Based Minimal WordPress Blog Theme
  • Gridlove - Creative Grid Style News & Magazine WordPress Theme
  • Vlog - Video Blog / Magazine WordPress Theme
  • Herald - News Portal & Magazine WordPress Theme
  • Sidewalk - Elegant Personal Blog WordPress Theme
  • Voice - Clean News/Magazine WordPress Theme

View more