नागदा-किसान को गुमराह नहीं करें भाजपा नेता

नागदा-किसान को गुमराह नहीं करें भाजपा नेता

55
SHARE

Nagda|Mpnews24| गत दिनों भाजपा विधायक दिलीप शेखावत ने खाचरौद में बीज वितरण कार्यक्रम में कहा था कि किसानों को एक क्विंटल सोयाबीन बीज पर १००० रूपये का अनुदान मिलेगा जबकि रबि की फसल के बीज गेहूँ पर ७०० रूपये का अनुदान मिलता था, सरकारी मुल्य ३१०० रूप्ये का गेहूँ का भाव था और ७०० रूपये किसानों को अनुदान मिलता था। किसानों ने २०१४, २०१५ और २०१६, २०१७ में भी गेहूँ का बीज लिया था जिसके अनुदान की राश्ज्ञि आज तक किसानों को प्राप्त नहीं हुई है।

यह है आरोप 

यह आरोप पूर्व जिला पंचायत सदस्य प्रतिनिधि एवं किसान नेता सुरेन्द्रसिंह गुर्जर ने अपने जारी प्रेस बयान में लगाये है। श्री गुर्जर का कहना है कि बीते वर्षो में सोसायटीयों के माध्यम से बीज किसानों द्वारा खरीदा गया था जिसके अनुदान की राशि १००० रूपये प्रति क्विंटल आज तक कृषकों को नहीं मिल पायी हैं जबकि कृषि विभाग द्वारा बीज वितरण होता था उस समय पर अनुदान की राशि उसी समय प्रदान कर दी जाती थी साथ ही गेहूँ के बीच का मुल्य भी तब २३०० रूपये प्रति क्विंटल ही हुआ करता था तथा सोयाबीन का बीज ४१०० रूपये प्रति क्विंटल था। वर्तमान में सोसायटीयों के माध्यम से बीज का वितरण किया जा रहा है तथा अनुदान की राशि भी किसानों के खातों में नहीं डाली जा रही है।
श्री गुर्जर ने कहा कि बडा काश्तकार १०-१५ क्विंटल बीज खरीदता है वहीं छोटा किसान १-२ क्विंटल बीज लेता है। ऐस में किसानों को शासन द्वारा दी जाने वाली अनुदान की राशि का नुकसान उन्हें हो रहा है। श्री गुर्जर ने जिला कलेक्टर से मांग की है कि बीते ४ वर्षो का बीज का अनुदान क्षेत्र के कृषकों को दिलाया जावे।