नागदा-पल्स पोलियों अभियान का द्वितीय चरण कल से होगा प्रारंभ

नागदा-पल्स पोलियों अभियान का द्वितीय चरण कल से होगा प्रारंभ

57
SHARE

Nagda|Mpnews24| पल्स पोलियों अभियान के द्वितीय चरण की शुरूआत आज 2 अप्रैल को होगी। अभियान के तहत 0 से 5 वर्षो तक के बच्चों को बुथ पर पोलियों की दवाई पिलाई जाएगी एवं 3 व 4 अप्रैल को घर-घर जाकर भी दवा पिलाने का काम अभियान के रूप में किया जाएगा। अभियान के पहले चरण 29 जनवरी को ब्लॉक में पहले दिन 82 प्रतिशत कार्य पूर्ण कर जिले में प्रथम स्थान प्राप्त किया था। प्रथम चरण के अभियान में 52857 का लक्ष्य निर्धारित किया गया था जिसके चलते 58662 बच्चों को पोलियों रोधक बच्चों को दवा पिलाई गई थी जो लगभग 105 प्रतिशत है। इसी प्रकार द्वितीय चरण में शत प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने के लिए 448 बुथ 10 ट्रांजिट टीम एवं 10 मोबाईल टीम बनाई गई हैं। इस अभियान में 892 कार्यकर्ता अपनी सेवाए प्रदान करेगे । उक्त जानकारी ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर डॉ संजीव कुमरावत ने देते हुए बताया कि सन् 2011 से भारत विश्व स्वास्थ्य संगठन के द्वारा पोलियों मुक्त देश घोषित हो चुका है। लेकिन पड़ोसी देश पाकिस्तान एवं अफगानिस्तान में पोलियों मौजूद है जो जरा सी असावधानियों से भारत में आ सकता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए प्रथम चरण 29 जनवरी के बाद द्वितीय

चरण की शुरूआत आज 2 अप्रैल को होगी।

श्री कुमरावत का यह भी कहना हे कि इसी दिन पाकिस्तान ने भी पोलियों रोधी दवा पिलाई जाएगी। अर्थात दो अप्रैल को पूरे भारत व पाकिस्तान में एक साथ एक दिन सारे बच्चों को पोलियों रोधक दवा पिलाई जाएगी। श्री कुमरावत ने नागरिकों से अपील की है कि भारत को पोलियों मुक्त देश बनाए रखने के लिए 0 से 5 वर्ष तक के सभी बच्चों को नजदिकी पोलियों बुथ पर ले जाकर दवा जरूर पिलाए।

बढ़ती गर्मी बढ़ी चुनौती

ब्लॉक मेडीकल अधिकारी डॉ कुमरावत का मानना है कि बढ़ती गर्मी इस अभियान के लिए एक चुनौती है क्योंकि द्वितीय चरण में तेजी से बढ़ता पारा लक्ष्य हासिल करने में एक बढ़ी चुनौती है। गर्मी के कारण बच्चों का बुथ तक आना भी एक चुनौती है। ब्लॉक ने एसी योजना बनाई है कि सुबह 8 से 12 के बीच अधिकतम कार्य कर लिया जाए। वहीं अतिरिक्त आईस पैक की भी व्यवस्था की गई है तथा कार्यकर्ताओं को निर्देशित किया है कि अभियान के दौरान बार-बार वैक्सिन केरियर न खोले तथा स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को गर्मी से बचाव के निर्देश दिए गए है।

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए लगेगा केम्प

भारत सरकार की सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत तीन माह से 10 वर्ष तक की सुकन्या के बैंक खाते खोलने व योजना की विस्तृत जानकारी हेतु सिविल हास्पीटल के पोलियों बुथ पर एसबीआई श्री आशीष गोस्वामी के नेतृत्व में एक शिविर लगाया जाएगा। यह जानकारी भारतीय स्टेट बैंक महाप्रबंधक आर.के जैन ने देते हुए बताया कि इस योजना में ब्याज दर सर्वाधिक है और इसमें टैक्स की छूट भी है।