नागदा-एसडीएम ने ली आपदा प्रबंधन की बैठक मानसून पूर्व तैयारीयाॅ शुरू

नागदा-एसडीएम ने ली आपदा प्रबंधन की बैठक मानसून पूर्व तैयारीयाॅ शुरू

119
SHARE

Nagda | Mpnews24 | मानसून पूर्व तैयारियों के मामले में एसडीएम रंजनीश श्रीवास्तव के द्वारा स्थानीय विश्राम गृह पर विभाग के अधिकारियों की एक महत्वपूर्ण बैठक ली गई तथा बारिश के दौर में बाढ क्षेत्र रहवासी कॉलोनियों के लोगों को सुरक्षित स्थान पर रखने एवं उनके खाने पीने की व्यवस्था करने के अलावा विभिन्न धर्मशालाए ,लॉज, स्कूल आदि को बुक करने व बचाव दल के गठन संबंधित मामले को लेकर सम्पूर्ण रूपरेखा बनाई गई। यहां आयोजित बैठक में नगर पालिका ,पुलिस विभाग, विद्युत वितरण कंपनी के आगेवान व राजस्व विभाग से संबंधित अधिकारिगण मौजूद थे।

शहर में दोनों स्थानों पर कंट्रोल रुम का निर्माण किया जाएगा

एसडीएम श्रीवास्तव की अध्यक्षता में आपदा प्रबंधन की हुई बैठक में एसडीएम ने मुख्य नपा अधिकारी भविष्यकुमार खोब्ररागड़े को शहर के सभी नालों की सफाई करवाने के साथ साथ समय समय पर फाङ्क्षगग मशीन से दवाई छिडक़ाव पर विशेष ध्यान देने की बात कहीं। सीएमओ ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रतिदिन शाम 6 से रात्रि बजे से तक शहर के विभिन्न क्षेत्रों में फागिंग मशीन से दवाई का छिडक़ाव करने के साथ साथ डीडीपी का छिडक़ाव किया जा रहा है। स्वास्थ्य अधिकारी सतीशचंद्र त्रिवेदी ने बारिश के दिनों में विशेष सफाई अभियान चलाने की बात कहीं। बारिश के दौरान निचली बस्तियों पानी भराने की स्थिति में लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने के लिए नपा का अमला तैनात रहेगा। इसी के साथ शहर में 10 स्थानों पर अस्थायी शिविर में ठहरने की व्यवस्था की जाएगी। आपदा प्रबंधन के लिए शहर में दोनों स्थानों पर कंट्रोल रुम का निर्माण किया जाएगा। जिसमें पहला नगरपालिका में तो दूसरा एसडीएम कार्यालय में होगा।

आपातकालीन स्थिति में सम्पर्क नंबर 246501 और 238406 पर सूचना दी जा सकती हैं

किसी भी आपातकालीन स्थिति में सम्पर्क नंबर 246501 और 238406 पर सूचना दी जा सकती हैं। कंट्रोल रुम पर 24 घंटे कर्मचारी तैनात रहेगा ताकि सूचना मिलने ही तुरंत आपदा प्रबंधन किया जा सके। प्रत्येक मंगलवार को जनसुनवाई के दौरान सभी विभागों के अधिकारी एसडीएम कार्यालय पर उपलब्ध रहेंगे ताकि समस्या का त्वरित समाधान हो सके। एसडीएम ने बैठक में कहा कि त्वरित सूचना संचार के लिए सब डिवीजनस्तर के अधिकारियों का व्हाट्सग्रुप बनाया जाएगा। वहीं नवीन शिक्षा सत्र शुरु होने के बाद मध्याह्न भोजन कक्ष की रंगाई पुताई कराने के निर्देश भी एसडीएम ने दिए।